Pakistan requests Indian Army to not violate ceasefire, starts firing at Poonch civilian areas   |   पाकिस्तान ने भारतीय सेना से संघर्ष विराम का उल्लंघन नहीं करने का अनुरोध किया, पुंछ के नागरिक क्षेत्रों में गोलीबारी शुरू कर दी

पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार दोपहर को पुंछ सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया, जबकि भारतीय सेना से अनुरोध किया गया था कि वह उस क्षेत्र में राजनयिक दौरे पर संघर्ष विराम बनाए रखे जो भारतीय हमलों की चपेट में था।
भारतीय सेना द्वारा आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के लिए पीओके में आतंकी लॉन्चपैड्स पर तोपखाने के हमले के बाद पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सेना से संचार के स्थापित चैनल के माध्यम से अनुरोध किया कि कोई संघर्ष विराम उल्लंघन नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि पत्रकार एलओसी का दौरा कर रहे थे।

हालांकि, पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम का उल्लंघन किया और गोलीबारी के कारण स्कूली बच्चों को नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर अपने स्कूलों में फंसे छोड़ दिया गया। ऐसा तब भी था जब भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए अनुरोध का सम्मान करने के लिए चुना था।

पीओके के मुजफ्फराबाद में पाकिस्तान सरकार के खिलाफ सुरक्षाकर्मियों के साथ झड़प और आजादी के लिए नारे लगाने वाले लोगों के साथ बड़े विरोध प्रदर्शन हुए। यह उस दिन हुआ जब पीओके में पाकिस्तानी सेना राजनयिकों और पत्रकारों को नियंत्रण रेखा पर ले गई।


जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में LOC के पास पाकिस्तानी सेना द्वारा भारी गोलाबारी किए जाने से मंगलवार को कम से कम दो नागरिक घायल हो गए।

भारतीय सेना ने रविवार को जवाबी कार्रवाई में जम्मू और कश्मीर में तंगधार और केरन सेक्टरों के सामने चार आतंकी लॉन्चपैड्स को नष्ट कर दिया। जवाबी हमले में 6-7 आतंकवादियों और कुछ पाकिस्तानी सैन्य कर्मियों की मौत हो गई।

पाकिस्तान ने हालांकि आतंकी संगठनों के कारण हुए नुकसान को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और इस्लामाबाद में तैनात विदेशी राजनयिकों को भारतीय सेना द्वारा गोलाबारी में नष्ट और क्षतिग्रस्त हुए नागरिक क्षेत्रों को दिखाने के लिए क्षेत्रों में ले गया।

विदेशी राजनयिकों की एक टीम को नीलम घाटी ले जाया गया, जो भारतीय आग के तहत आने वाले क्षेत्रों का दौरा किया।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता डॉ। मुहम्मद फैसल ने कहा, "हम आज डिप्लोमैटिक कोर को नियंत्रण रेखा पर ले जाते हैं। भारतीय सेना प्रमुख का दावा सिर्फ इतना ही है"।

पाकिस्तान ने भारतीय उप उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने और एलओसी का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया। हालाँकि, आहलूवालिया द्वारा निमंत्रण स्वीकार नहीं किया गया था।

पाकिस्तान की अकारण गोलीबारी के बाद एक बड़े जवाबी हमले में, भारतीय सेना ने रविवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में नीलम घाटी में चार आतंकी शिविरों और कई पाकिस्तानी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाते हुए भारी तोपखाने हमले किए।


For more letest news click here https://newsaajtakduniyaki.blogspot.com