10 Habits That Damage Your Kidneys (Most People Ignore) |  10 आदतें जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं (ज्यादातर लोग अनदेखा करते हैं)

10 Habits That Damage Your Kidneys (Most People Ignore)

10 आदतें जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं (ज्यादातर लोग अनदेखा करते हैं)


 गुर्दे शरीर के स्वास्थ्य के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। वे आपके रक्त को फ़िल्टर करते हैं, हार्मोन देते हैं जो पोषक तत्व देते हैं, भोजन से खनिजों को अवशोषित करते हैं और आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक को अवशोषित करते हैं, और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने वाले तरल का उत्पादन करते हैं।

आपके गुर्दे में गिरावट या क्षति अभी प्रकट नहीं हो सकती है। वास्तव में, क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, आपके गुर्दे अभी भी 30 प्रतिशत की क्षमता पर कार्य कर सकते हैं। हालांकि, गुर्दे की क्षति आपके स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकती है। यहाँ कुछ आदतें हैं जिन्हें आपको अपनी किडनी को और नुकसान पहुँचाने से रोकने के लिए पूरी तरह से देखने या रोकने की आवश्यकता है।

10 Habits That Damage Your Kidneys That Most People Ignore

10 आदतें जो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं, जिन्हें ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते हैं 


1. आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं

        आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखना आपके अंगों, विशेष रूप से गुर्दे के कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है

  •         पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे किडनी के लिए          आपके सिस्टम को साफ करना आसान हो जाता है।
  •      जब आप नियमित रूप से पानी पीते हैं तो आप यूटीआई और  गुर्दे की पथरी के विकास के                      अपने जोखिम को कम करते हैं।
  •         कोई जादू नंबर नहीं है कि आपको एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए। नेशनल किडनी            फाउंडेशन के अनुसार, पुरुषों को रोजाना     कम से कम तीन लीटर या लगभग 13 कप पानी की                आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, महिलाओं को हर दिन 2.2 लीटर या लगभग नौ कप की                      आवश्यकता होती है।
  •         हालाँकि, बहुत अधिक पानी पीना अच्छा नहीं है। उदाहरण के लिए, एथलीटों को अपने रक्त में b              सोडियम की अधिकता होने का खतरा हो सकता है और हाइपोनेट्रेमिया नामक स्वास्थ्य समस्या का          विकास हो सकता है।
    यदि आपको गुर्दे की समस्याओं का निदान किया गया है, तो आपको अपने पानी के सेवन को भी विनियमित        करने की आवश्यकता हो सकती है।

2. आप पत्र को चिकित्सा नुस्खे का पालन नहीं कर रहे हैं

आपको हमेशा उन दवाओं के सटीक नुस्खे का पालन करना चाहिए जिन्हें आपको लेने की आवश्यकता है। डॉक्टरों ने जो कुछ भी निर्धारित किया है उससे चिपके रहना आवश्यक है ताकि आपको अपनी किडनी
को नुकसान पहुँचाने का जोखिम न उठाना पड़े।
साइड इफेक्ट के रूप में गुर्दे की क्षति होने वाली बहुत सी दवाएं हैं। इसलिए, यदि डॉक्टर ने विशेष रूप से आपको एक निश्चित अवधि दी है, तो उससे चिपके रहें। बिना डॉक्टर की सलाह के कभी भी बदलाव करने का प्रयास न करें।
यहां तक ​​कि ओवर-द-काउंटर दवाएं, जैसे एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन, गुर्दे के लिए हानिकारक हैं, अगर प्रति दिन लिया जाता है। यह मत मानिए कि क्योंकि दवा की दुकान पर खरीदना आसान है, यह आपके स्वास्थ्य के लिए कम शक्तिशाली या खतरनाक है।
3. आप उन खाद्य पदार्थों को खाना पसंद करते हैं जो सोडियम
में उच्च हैं
यदि आप उच्च सोडियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं, तो आपके आहार में बदलाव क्रम में हो सकता है। यदि आपकी किडनी आपके शरीर से इस घटक को ठीक से प्रवाहित नहीं कर पाती है, तो आप हाथों, पैरों और टखनों की सूजन के साथ-साथ उच्च रक्तचाप भी विकसित कर सकते हैं।
रेफ्रिजरेटर का आविष्कार होने से पहले, लोगों ने इसकी ताजगी को बनाए रखने के लिए भोजन में नमक जोड़ना सीखा। आज, हालांकि, खाना बनाने के लिए रसोइये नमक का उपयोग करते हैं क्योंकि लोग इसके स्वाद के लिए इतने अभ्यस्त हो गए हैं।
फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार, सोडियम सेवन का दैनिक मूल्य 2,300 मिलीग्राम है। लेकिन इस सिफारिश को पार करना आसान है क्योंकि आपके द्वारा खाए जाने वाले बहुत सारे खाद्य पदार्थ, चाहे वह घर में पकाया गया हो, रेस्तरां से, पैक, डिब्बाबंद या संसाधित हो।अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने एक अध्ययन में पाया कि कम से कम एक-तिहाई वयस्कों को लगता है कि उनके सोडियम का सेवन एक दिन में 2,000 मिलीग्राम से कम है। एजेंसी अधिक फल या सब्जियां खाने और शर्करा वाले पेय को सीमित करने की सलाह देती है, क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है।

4. आपको अपने रक्तचाप के बारे में पता नहीं है


यदि आपने पहले कभी अपने रक्तचाप की निगरानी नहीं की है, तो अब इस आदत को अपनाने का समय है। बीएमजे जर्नल्स में एक अध्ययन ने उच्च रक्तचाप को गुर्दे की क्षति से जोड़ा। ऐसा इसलिए है क्योंकि गुर्दे आपके रक्त और रक्त वाहिकाओं का उपयोग हृदय प्रणाली से विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने और पोषक तत्वों को वितरित करने के लिए करते हैं।
एक उच्च रक्तचाप आमतौर पर एक संकेत है कि आपके हृदय प्रणाली के साथ कुछ गलत हो सकता है। जितनी अधिक धमनियां कोलेस्ट्रॉल और अन्य विषाक्त पदार्थों द्वारा संकीर्ण, अवरुद्ध या कठोर हो जाती हैं, उतना ही अधिक जोखिम गुर्दे की क्षति के लिए होता है। जब आपके अंग अच्छी तरह से काम नहीं कर सकते हैं, तो आपके गुर्दे के ऊतकों को आवश्यक पोषण नहीं मिलेगा।
यदि आपके पास परिवार में उच्च रक्तचाप का इतिहास है, तो इसे रक्तचाप की निगरानी के लिए प्राथमिकता दें। इस तरह, आप न केवल गुर्दे की क्षति को रोकते हैं, बल्कि स्ट्रोक या दिल के दौरे के जोखिम को भी सीमित करते हैं और अधिक सकारात्मक जीवन शैली का आनंद लेते हैं।

5. आप अपनी जरूरत को पेशाब करने के लिए पकड़ें


आमतौर पर, मूत्राशय तीन से चार घंटे तक दो कप तरल को पकड़ सकता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए एक सार्वजनिक बाथरूम में पेशाब करने का कठिन समय हो सकता है, इसलिए वे इसे अधिक घंटों तक पकड़ते हैं।
  • जब आप प्रकृति की कॉल को अनदेखा करते हैं और अपने आप को राहत देने के लिए बाथरूम जाने में देरी करते हैं, तो आप अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों को प्रवाहित करने की अनुमति नहीं देते हैं। यदि आप इसे एक आदत बनाते हैं, तो यह अस्वास्थ्यकर प्रभाव हो सकता है।
  • आप अपने आप को मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के संपर्क में ला सकते हैं जो पेशाब को असहज और यहां तक ​​कि दर्दनाक बना देगा। यदि ऐसा होता है, तो आपको अपने मूत्र में रक्त मिल सकता है या तरल एक असामान्य गंध या रंग के साथ बादल हो सकता है।
  • आप अपने श्रोणि तल की मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप मूत्र असंयम हो सकता है। एक और जोखिम गुर्दे की पथरी के विकास का है जो कुछ मामलों में सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
यदि आप पाते हैं कि आपका मूत्राशय हर समय भरा हुआ महसूस करता है, भले ही आप पहले से ही भुगतान कर रहे हों, तो किसी भी अंतर्निहित स्थिति से निपटने के लिए चेक-अप का समय हो सकता है। यदि आप बाहर काम कर रहे हैं, तो अपनी दिनचर्या में पैल्विक फ्लोर व्यायाम भी शामिल करें ताकि आप अपने स्वास्थ्य के लिए बिना किसी परिणाम के अपने बाथरूम ब्रेक में देरी का सामना कर सकें।

6. आप अपने डेसर्ट और मिठाई से प्यार करते हैं

क्या आप एक मीठे दाँत हैं जो हर समय केवल डेसर्ट होना चाहिए? अत्यधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से न केवल टाइप 2 डायबिटीज का विकास हो सकता है, बल्कि आपको किडनी खराब होने का भी खतरा हो सकता है।

यदि आपके मधुमेह के कारण इसकी अधिकता है तो चीनी आपके मूत्र पर फैल सकती है। यदि आप इस स्थिति को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं, तो मधुमेह अंततः उन रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है जो गुर्दे पोषक तत्वों को फ़िल्टर और परिवहन करने के लिए उपयोग करते हैं। इसलिए, यह आपके शरीर की प्रणाली को साफ करने में कम प्रभावी हो जाता है।
कृत्रिम मिठास लेना समस्या के साथ मदद नहीं करता है। एशियन पैसिफिक सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी में हुए एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग कृत्रिम मिठास का अधिक उपयोग करते हैं, वे गुर्दे की गिरावट के लिए जोखिम को दो गुना बढ़ा देते हैं। यह पर्याप्त जोर नहीं दिया जाना चाहिए कि जब भोजन सेवन की बात आती है, तो सब कुछ संयम में होना चाहिए - यहां तक ​​कि उन अवयवों के लिए भी जो स्वास्थ्यप्रद विकल्प होने चाहिए।

7. आप पीते हैं और धूम्रपान करते हैं

जब आप जहरीले रसायनों और शराब पीने या सिगरेट पीने से होने वाले पदार्थों को निगलना चाहते हैं, तो आप अपने गुर्दे को हानिकारक पदार्थों को फ़िल्टर करना कठिन बना देंगे। बहुत से लोग शरीर पर इसके गंभीर प्रभाव को महसूस किए बिना इन रसों का आनंद लेते हैं।
आप जोखिम के बिना कभी-कभार पेय का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज़ एंड अल्कोहलिज़्म में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यदि आप एक भारी शराब पीने वाले, द्वि घातुमान पीने वाले या पुरानी शराब पीने वाले हैं, तो यह आपके गुर्दे के लिए स्वस्थ नहीं है।
  • शराब निर्जलीकरण का कारण बनता है जो आपके गुर्दे की शारीरिक तरल पदार्थों को संतुलित करने की क्षमता को चुनौती देता है।
  • अल्कोहल आपके रक्तचाप को भी बढ़ाता है, इस प्रकार आपकी किडनी काम करने की अपेक्षा इससे भी अधिक काम करती है।
  • बीयर या वाइन गुर्दे के कार्य को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को भी बाधित करती है।

इस बीच, विशेषज्ञ केवल धीरे-धीरे गुर्दे पर धूम्रपान के प्रभाव को समझना सीख रहे हैं। इस वाइस को आम तौर पर फेफड़ों के कैंसर, फेफड़ों के रोगों, हृदय रोगों और अग्नाशय के कैंसर के जोखिमों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। कम ज्ञात है कि धूम्रपान गुर्दे को प्रभावित करता है क्योंकि यह उच्च रक्तचाप को ट्रिगर कर सकता है। धूम्रपान भी अंगों में पोषक तत्वों के उचित प्रवाह को अवरुद्ध करता है, इस प्रकार यह बिगड़ा है कि गुर्दे कैसे काम करता है।

8. आप बहुत सारा रेड मीट खाते हैं

यदि आप नियमित रूप से अपने आहार में लाल मांस का आनंद लेते हैं, तो आप अपनी किडनी को नुकसान होने की आशंका भी बनाते हैं। जानवरों के मांस या पशु प्रोटीन स्रोतों में अमोनिया और नाइट्रोजन जैसे विषाक्त पदार्थ होते हैं। यदि आप अक्सर अपने आहार में इनका आनंद लेते हैं, तो आप अपनी किडनी को अधिक मात्रा में भेज सकते हैं क्योंकि वे विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने का प्रयास करते हैं। आपकी किडनी की अधिकता से किडनी खराब हो सकती है।
डॉक्टर आपके आहार को संयंत्र-आधारित प्रोटीन स्रोतों पर स्विच करने का सुझाव देते हैं क्योंकि लाल मांस काफी अस्वास्थ्यकर हो सकता है और कैंसर का कारण बन सकता है। यदि यह संभव नहीं है, तो समृद्ध प्रोटीन जैसे मछली, शंख, और, कुछ उदाहरणों, मुर्गी पालन में अन्य विकल्पों को चुनें।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पकाते समय सूअर का मांस सफेद हो जाता है, फिर भी इसे लाल मांस माना जाता है। जो लोग बहुत अधिक रेड मीट का सेवन करते हैं उनमें 40 प्रतिशत किडनी की बीमारी होने का खतरा उन लोगों की तुलना में अधिक होता है जो कभी-कभार इस भोजन का सेवन करते हैं।


9. आप व्यायाम नहीं करते हैं और लंबे समय तक बैठे रहते हैं

व्यायाम न करना और लंबे समय तक बैठे रहना मधुमेह, दिल का दौरा और कैंसर जैसी कई पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है। लेकिन अब विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप आठ घंटे से अधिक समय तक बैठे रहते हैं और व्यायाम नहीं करते हैं तो आपको किडनी की बीमारी होने की संभावना 30 प्रतिशत है।
वास्तव में, अमेरिका में 10 वयस्कों में से एक व्यायाम की कमी के कारण गुर्दे की समस्याओं का विकास करता है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आप अपने शरीर के परिसंचरण में मदद करते हैं और अपने रक्तचाप के स्तर में सुधार करते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपने आप को फिट रखते हैं और एक आदर्श वजन बनाए रखते हैं।
व्यायाम आपके हृदय की मांसपेशियों को भी अच्छे कार्य क्रम में रखता है और इससे आपके गुर्दे के कार्यों को लाभ होगा।

10. आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं

नींद आपके शरीर को नवीनीकृत करने की अनुमति देती है। लगातार काम करने वाले अंगों के लिए, आपकी किडनी को ठीक करने के लिए नींद की आवश्यकता होती है। यदि आप नींद से वंचित हैं, तो आपका शरीर तनाव और थकान से उबर नहीं सकता है।

नींद की कमी आपके रक्तचाप को भी बढ़ाती है, जो आपके गुर्दे के कार्यों को प्रभावित कर सकती है। इसलिए, हर रात इष्टतम नींद लेना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।


आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली आदतों पर अंतिम विचार

अच्छे स्वास्थ्य में बने रहने और किडनी की समस्याओं से बचने के लिए, सकारात्मक सोच के अलावा, एक अच्छा आहार बनाए रखना, पर्याप्त व्यायाम करना और स्वस्थ जीवन शैली अपनाना सबसे अच्छा है। ये सिफारिशें स्वास्थ्य के लिए कोई नई बात नहीं हैं।
हालांकि, अगर आपने ध्यान नहीं दिया है, तो गुर्दे की क्षति अक्सर अन्य चिकित्सा स्थितियों से होती है। तो, यह भी सुनिश्चित करें कि आप सीमित करते हैं, यदि पूरी तरह से किसी भी बुरी आदतों को खत्म नहीं करते हैं जो आपके गुर्दे पर अधिक दबाव डाल सकते हैं।