लंबाई बढ़ाने का तरीका Body Height Kaise Badhaye 100% Work

हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय, ऊँचाई - How to Increase Height In 
                                            Hindi Tips

एक लंबा आदमी हर जगह अधिक पसंद किया जाता है। लंबाई व्यक्तित्व को आकर्षक बनाती है। चाहे वह सेना में हो या नौकरी मॉडलिंग में, हर जगह ऊंचाइयों को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। जिसकी ऊँचाई कम होती है उसे हर जगह शर्मिंदा होना पड़ता है। जिसके कारण उसे तनाव हो जाता है। यह कई लोगों का आनुवांशिक है कि परिवार का हर सदस्य लंबा है। और कुछ में, इसके ठीक विपरीत है। परिवार का हर सदस्य बौना है। खैर अब यह बात पुरानी पढ़ी जा चुकी है। अगर आपकी भी हाइट कम है, तो आप चिंता न करें, मैं आपको कुछ घरेलू उपाय बताता हूं, जिसमें आप कुछ पैसे खर्च किए बिना अपनी ऊंचाई को आराम से बढ़ा सकते हैं।

वैसे, लंबाई बढ़ाने की औसत आयु लगभग 18 वर्ष मानी जाती है। लेकिन डाइट पर ध्यान देकर लंबाई बढ़ाई जा सकती है। मानव विकास हार्मोन लंबाई बढ़ाने में योगदान देता है। बाजार में उपलब्ध दवाओं से बचें, उनमें कई तरह के दुष्प्रभाव होते हैं।

लंबाई न बढ़ने का कारण: -

  • वे एक आनुवांशिक समस्या भी हैं, अगर आपके मम्मी-पापा का कद कम है। यही है, अगर आपके पिता की ऊंचाई कुछ 5.3 है, तो आपकी ऊंचाई भी लगभग 5.5 हो जाएगी।
  • यदि आपके शरीर में मानव विकास हार्मोन कम है, तो आपकी ऊंचाई नहीं बढ़ेगी।
  • माना जाता है कि कम उम्र में ड्रग्स और अल्कोहल का सेवन लंबाई को अवरुद्ध करता है। और कुपोषण भी आपको अपनी पूरी लंबाई तक पहुंचने से रोक सकता है। इसलिए अगर आप जागरूकता बढ़ाने के लिए गंभीर हैं तो पान, गुटखा, सिगरेट, तंबाकू, शराब पीना बंद कर दें।

लंबाई बढ़ाने का तरीका: घरेलू उपचार - Height Growth Tips in Hindi- Lambai Kaise Badhaye
योग: योग शरीर को तनाव से मुक्त करता है। तनाव जो आपकी ऊंचाई बढ़ाने में बाधा बन जाता है। योग हार्मोन भी जारी करता है जो आपकी हाइट बढ़ाने में मददगार होते हैं। सूर्य नमस्कार के साथ सबसे अच्छा योग है, जिस पर शरीर के सभी अंग शिथिल हो जाते हैं। लंबाई बढ़ाने के लिए योग कैसे करें नीचे दी गई छवि में दिया गया है)

Height Kaise BadhayeExercise: अगर हाइट बढ़ानी है तो व्यायाम करना न भूलें। नियमित व्यायाम करें, जैसे कि तैराकी, दौड़ना, साइकिल चलाना, हाथ से झूलना। खेल सबसे अधिक व्यायाम प्रदान करते हैं जो शरीर के हार्मोन को उत्तेजित करता है। एक पुराना खेल है जिसमें आप अपने चारों ओर डोरी को आगे बढ़ाते हैं और डोरी के पंख पैरों के पास कूदते हैं। इसके अलावा, ऊंचाई बढ़ाने के लिए फुटबॉल एक शानदार खेल भी है। मतलब जिसमें ज्यादा उछलने की प्रक्रिया होती है, उस चीज को पहले करो। जितना अधिक आप कूदेंगे, उतनी ही जल्दी आपकी ऊंचाई बढ़ेगी। इसके अलावा टेनिस, बास्केटबॉल जैसे खेल भी फायदेमंद हैं।

बॉडी स्टेट: बैठने, चलने या काम करने से बाहर निकलें। सीधे चलें, जरूरत के अनुसार कोई भी काम करने की कोशिश करें और सीधे खड़े हों।

शरीर में ऐंठन: ऊंचाई को बढ़ाने के लिए स्पोइल सबसे अच्छा तरीका है, आप इसे अपने पैर की उंगलियों पर खड़ा कर सकते हैं। पैर की अंगुली पकड़ने वाला अपने हाथों से व्यायाम कर सकता है। आप इस तरह के आसन एक तरफ और कमर से सिर तक का हिस्सा एक तरफ से भी कर सकते हैं। लेकिन इन सभी अभ्यासों को नियमित रूप से करना होगा तभी लाभ होगा।

पूरी नींद: जब आप रात में 8 घंटे सोते हैं, तो हम में मानव विकास हार्मोन के प्रमाण बढ़ जाते हैं। और मानव विकास हार्मोन की वृद्धि के साथ, हमारी ऊंचाई तेजी से बढ़ सकती है। इसलिए पूरी नींद लें, वे हर बीमारी का इलाज भी हैं।

अश्वगंधा / Ashwagandha: आयुर्वेद के अनुसार, अश्वगंधा (शास्त्रीय नाम - विटानिया सनीफेरा) बढ़ती ऊंचाई में बहुत मदद करता है। इसमें कई खनिज होते हैं जो आपकी हड्डी के विकास में मदद करते हैं। अश्वगंधा पाउडर के दो चम्मच को गाय के दूध, अपने स्वाद के अनुसार शक्कर में मिलाकर कम से कम दो महीने तक पियें।

विटामिन: सुनिश्चित करें कि आप उन सभी विटामिनों और खनिजों को ले रहे हैं जो आपके शरीर के लिए अभिप्रेत हैं और यह आपकी पूरी ऊंचाई तक बढ़ने में मदद करेगा। कोशिश करें कि हर सुबह अपनी ज़रूरत के अनुसार ही नाश्ता करें और अपने भोजन में कुछ खाद्य पदार्थों को मिलाएँ। आप भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी लेते हैं।

कैल्शियम: कैल्शियम भरपूर मात्रा में लें (यह दूध, दही और हरी सब्जियों जैसे डेयरी उत्पादों में पाया जाता है)। कैल्शियम हड्डियों के विकास को प्रोत्साहित करता है, और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है।

टिप्स: ऊंचाई और स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए रोजाना दही, दाल या सब्जियों के साथ समान मात्रा में गेहूं के दाने खाएं। या इसे पानी में मिलाकर पिएं, इसका असर दो से तीन महीने में दिखेगा, लेकिन याद रखें अगर आप पथरी के मरीज हैं तो इसका सेवन न करें।

विटामिन डी: पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लें (जैसे मछली खाना, अल्फा-अल्फा, या मशरूम, या धूप में पर्याप्त समय बिताना)। विटामिन डी बच्चों में हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में मदद करता है। और इसकी कमी से विकास रुक जाता है और किशोर लड़कियों का वजन बढ़ जाता है।

प्रोटीन: अधिक प्रोटीन लें (मांस, अंडे, सोयाबीन पनीर या मटर या बीन्स जैसी सब्जियों से)। प्रोटीन आपके शरीर के विकास के लिए एक व्यवहार्य, आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक प्रदान करते हैं: कम से कम आपके रोजमर्रा के भोजन में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होना चाहिए।

भोजन का समय निर्धारित करें आपको रोजाना 3 बार भोजन करना चाहिए और इसके साथ नाश्ते और दिन के भोजन के बीच और दिन के भोजन और रात के भोजन के बीच स्नैक्स लेना चाहिए।

अधिक लेख: -


For information click here:- click here